Tuesday 1 October 2013

15 साल, 15 सवाल

15 साल, 15 सवाल

1.       आर्थिक विकास- सरकार का दावा है कि दिल्ली में अभूतपूर्व विकास हुआ है तो क्यूँ दिल्ली में बेरोजगारी 1999-2000 के 3.6 प्रतिशत के आँकड़े से बढ़कर 4.0 प्रतिशत हो गई है?

2.       प्रति-व्यक्ति आय- सरकारी दावे के अनुसार, दिल्ली की प्रतिव्यक्ति आय पूरे देश में सर्वाधिक है, तो क्यूँ 15 सालों के काँग्रेसी शासन के बाद भी 72 प्रतिशत लोगों के पास खाद्य सुरक्षा नहीं है?

3.       बिजली- सरकार का दावा है कि दिल्ली में बिजली उत्पादन एवं आपूर्ति में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, तो क्यूँ बिजली की दरों में 300 प्रतिशत की वृद्धि की गई और इसके बावजूद भी क्यूँ मुनाफे में चल रही बिजली कम्पनियों को सब्सिडी दी जा रही है?

4.      स्वास्थ्य- सरकार का दावा है कि दिल्ली में स्वास्थ्य सेवाएँ बेहतर हो गई हैं, तो क्या इसी कारण दिल्ली स्वास्थ्य मिशन के लिए आवंटित कुल राशि का 29 प्रतिशत भी खर्च नहीं किया गया?

5.      अस्पताल एवं बिस्तर- सरकार के अनुसार, दिल्ली में अस्पताल और बिस्तरों की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है, तो क्यूँ दिल्ली मानव विकास रिपोर्ट, 2013 ने स्वास्थ्य सुविधाओं को अपर्याप्त बताते हुए कहा कि यहाँ प्रति 10,000 जनसंख्या पर सिर्फ 2 क्लीनिक हैं?

6.      उन्नत अस्पताल- सरकार का दाव है कि पिछले 15 सालों में दिल्ली के अस्पताल अति-उन्नत कोटि के हो गए हैं, तो क्या इसी कारण सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों ने जीवनदीयी सुविधाएँ नदारद हैं?

7.      परिवहन- सरकार का दावा है कि दिल्ली में कई सारे फ्लाईओवर बनाए गए तो क्या सरकार यह भी बताएगी कि क्यूँ दिल्ली दुनिया के सर्वाधिक ट्रैफिक कंजेशन वाले शहरों में से एक है?

8.      सीएनजी बसें- सरकार का दावा है कि दुनिया की सबसे बड़ी प्रदूषण रहित बस सेवा दिल्ली में है, तो क्यूँ डीटीसी फ्लीट का आधुनीकीकरण नहीं किया गया है जबकि इसकी 6000 में से 2000 बसों को 2010 में हटाने (scrap करनेकी सिफारिश की गई थी ?

9.      जल-आपूर्ति- सरकार के दावे के अनुसार जल-आपूर्ति में जबरदस्त वृद्धि हुई है, तो फिर क्यूँ सीएजी ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि आधी दिल्ली को दिल्ली जल बोर्ड का पानी उपलब्ध नहीं है।

10. शिक्षा- सरकार का दावा है कि दिल्ली में शिक्षा को बढ़ावा दिया गया है, तो क्या सरकार यह भी बताएगी कि दिल्ली में 80 स्कूल बंद क्यूँ किए गए और 12,000 से अधिक शिक्षकों के पद रिक्त क्यूँ हैं?

11. कमजोर वर्ग के मरीज- सरकारी दावे के अनुसार, कमजोर वर्ग के मरीजों के लिए प्राइवेट अस्पतालों में विशेष व्यवस्था की गई है, तो ऐसा क्यूँ है कि इन अस्पतालों में कमजोर वर्ग के मरीजों के उपचार संबंधित दिशा-निर्देशों का कंप्लाएंस रेट सिर्फ 3.3 प्रतिशत है?

12. कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राएँ- सरकार के अनुसार, कमजोर वर्ग के छात्र-छात्राओं को दिल्ली के स्कूलों में विशेष सुविधा दी गई है, तो क्यूँ इनके लिए आरक्षित सीटों में से 15,000 प्रत्येक वर्ष रिक्त रहते हैँ?

13. लाडली योजना- सरकार का दावा है कि लाडली योजना से 5 लाख बालिकाओं को लाभ पहुँचा है, तो सीएजी ने क्यूँ कहा कि लाडली योजना की असफलता दर लगभग 42 प्रतिशत है?

14.  सामाजिक सुरक्षा- सरकार का दावा है कि दिल्ली में सामाजिक सुरक्षा को बढ़ावा दिया गया है, तो दिल्ली में बुजुर्ग असुरक्षित महसूस करते हैं, क्यूँ महिलाओं के खिलाफ हिंसा सर्वाधिक है और  क्यूँ गरीबों की बस्तियों के विकास की अनदेखी की गई?

15. पर्यावरण- सरकार के अनुसार दिल्ली में प्रदूषण कम करने के अनेक उपाय किए गए, तो क्यूँ भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा कराए गए अध्ययन के मुताबिक दिल्ली में पिछले 10 सालों में 21 प्रतिशत प्रदूषण बढ़ गया है?

No comments:

Post a Comment

test message